नाबार्ड हस्तशिल्प मेला 2023 में पहुँची उत्तराखण्ड कि विधान सभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूरी जी |

नाबार्ड हस्तशिल्प मेला 2023 में सातवे दिन मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने ने प्रतिभाग किया और हस्तशिल्पियों के स्टॉल्स पर निरीक्षण कर उनसे बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि मेले में सुदूर जिलों से हतशिल्पी महिलाएं इस मेले में पहुंची धन्य है इनको जो अपने घर परिवार को छोड़कर हजारों किलोमीटर दूर पहुंची हैं। नारी शक्ति का प्रतीक है,उत्तराखंड की नारी हमेशा आगे रही है। हमारा प्रदेश सैनिक प्रधान प्रदेश रहा है और अगर सैनिक बॉर्डर पर है तो पीछे मां बहन बेटी और पत्नी ने संभाला है पूरा घर परिवार। लेकिन पहाड़ की बेटियों ने खुद भी ऐसे ऐसे काम किए कि दुनिया ने दांतो तले उंगली दबा ली। इसके पश्चात् मेले में होने वाले सांस्कृतिक प्रोग्राम में हमारे टिहरी गढ़वाल, उत्तराखण्ड से मशहूर गायक श्रीमान धनराज सुर्या जी व उनके साथ श्रीमती प्रीती चौहान जी आई, उन्होंने मेले में एक के बाद एक शानदार प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया | सब लोग उनकी परफॉरमेंस देख काफी आनंदित और झूमते दिखाई दिए | गौरा देवी, तीलू रौतेली अपने साहस और वीरता के चलते आज दुनिया की महिलाओं में अपने और अपने परिवार के नाम को रोशन करने के साथ ही उत्तराखंड की महिलाओं का नाम भी देश दुनिया में अमर कर दिया।उत्तराखंड के साथ ही भारत के हस्तशिल्प की दुनिया भर में भारी डिमांड है। 1 नवंबर से रेसकोर्स श्री गुरु नानक गर्ल्स स्कूल ग्राउंड में नाबार्ड हस्तशिल्प मेले का आयोजन किया गया था।
बताते चलें कि राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण, संस्थान निर्माण और विकासात्मक पहलों के माध्यम से प्रभावशाली हस्तक्षेप के 4 दशक पूरे कर लिए हैं। नाबार्ड ने कृषि – वित्त, बुनियादी ढांचे के विकास, बैंकिंग प्रौद्योगिकी, एसएचजी और जेएलजी, एफपीओ, ओएफपीओ और अन्य के माध्यम से माइक्रोफाइनेंस और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देकर भारतीय गांवों में जीवन बदल दिया है।
नाबार्ड ने गैर कृषि क्षेत्र के विकास के लिए कई प्रचार की योजनाएं विकसित की हैं। नाबार्ड आधारभूत स्तर पर आवश्यकता के अनुसार, अपनी योजनाओं को बनाने, परिष्कृत और तर्कसंगत बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। उन कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित किया गया है जो कौशल के विकास को सक्षम बनाते हैं, विपणन के लिए अवसरों को बढ़ावा देते हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे, कुटीर और ग्रामीण उद्योगों, हथकरघा, हस्तशिल्प और अन्य ग्रामीण शिल्प और सेवा क्षेत्र के उत्पादकों के समूहों को बढ़ावा देते हैं।
ग्रामीण ऑफ फार्म सेक्टर के लिए बाजार विकसित करने को नाबार्ड ने भी पहल की हैं। उत्पादकों को बेहतर विपणन में मदद करने के लिए, नाबार्ड ग्रामीण हाट, मार्ट स्थापित करने और क्षेत्रीय, राष्ट्रीय प्रदर्शनियों में कारीगरों और शिल्पकारों की भागीदारी बढ़ाने के लिए समर्थन दे रहा है।
इससे कई एसएचजी/एफपीओ/ ओएफपीओ/कारीगरों को शहरी बाजारों तक पहुंचने में मदद मिली है। प्राप्त अनुभव ने उन्हें उभरते बाजार की प्राथमिकताओं के अनुरूप अपनी उत्पाद श्रृंखला और विपणन रणनीतियों को बेहतर बनाने में मदद की है। उत्तराखंड राज्य सहित देश के विभिन्न हिस्सों से कारीगरों द्वारा अपने राज्य के प्रमुख हस्तशिल्प उत्पादों सहित हस्तशिल्प मेले में सहभागिता कर रहे हैं। हस्तशिल्प मेले में लगभग 80 – 100 स्टॉल लगाए गए हैं। मेले में विभिन्न उत्पाद जैसे- कश्मीर का पश्मीना शाल, हिमाचल प्रदेश का गिलोय मिश्रित अचार तथा हिमाचली टोपी, झारखंड की जादोपटिया तथा सोहराय चित्रकारी, कर्नाटक बीड आभूषण, मध्यप्रदेश के बाग प्रिंट उत्पाद, पंजाब के फुलकारी सूट, राजस्थान के बागरु हैंड ब्लॉक प्रिंट (जीआई) उत्पाद , तेलंगाना के कढ़ाईगीरी उत्पाद, उत्तरप्रदेश के टेराकोटा तथा जूट उत्पाद, हरियाणा की जयपुरी रज़ाई तथा सुजनी आदि मुख्य आकर्षण के रूप में उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त मेले में उत्तराखंड के सभी जीआई (GI) उत्पाद यथा तेजपात, बासमती चावल, ऐपण, दन, मुन्श्यारी राजमा, रिंगाल, टमटा उत्पाद, थुलमा एवं च्यूरा से निर्मित सामग्री भी प्रदर्शित की जा रही है।
मेले में प्रदर्शनी तथा बिक्री में देश भर के हस्तशिल्पि अपनी गतिविधियों में व्यस्त हैं इसके साथ ही कुछ हस्तशिल्प मौके पर ही अपने उत्पाद बना रहे हैं।
इस अवसर पर सीजीएम श्रीमान विनोद बिष्ट जी ,डीजीएम आलोक गुप्ता,के साथ सेवानिवृत सी जीएम जीएम, एजीएम एचपी चंदेल, डीजीएम सुमेर चंद,ग्रामीण बैंक ,पशुपालन विभाग के अधिकारी और भारतीय ग्रामोत्थान संस्थान के प्रभारी श्रीमान अनिल चंदोला जी, श्री अतुल चंदोला जी भी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nonono 1245 dog braces lovepluspet dog braces braces for a dog lovepluspet braces for dogs