हीटवेव ने कई जिलों में जंगल की आग को तेज कर दिया है

उत्तराखंड के कई जिलों में जंगल की आग का प्रकोप जारी है, गुरुवार को पौडी, देहरादून और अल्मोडा में इसकी नई घटना सामने आई है। लगातार चल रही गर्मी ने स्थिति खराब कर दी है, जिससे लगातार आग लगने की घटनाएं हो रही हैं।
अधिकारियों ने पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन पौडी जिले में जंगलों में आग लगने की सूचना दी है, जिसका मुख्य कारण पराली जलाने के कारण बढ़ा हुआ उच्च तापमान है। पौडी डीएफओ प्रदीप धौलाखंडी ने कहा, ”गुरुवार को चौबट्टाखाल क्षेत्र के पास ताजा आग पर अग्निशमन कर्मियों ने काबू पा लिया.” उन्होंने कहा कि इस मौसम में 100 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि प्रभावित हुई है, 165 से अधिक जंगल में आग लगी है। टिहरी जिले में भी कई बार जंगलों में आग लगी है।
उत्तरकाशी को पिछले कुछ दिनों में भीषण आग का सामना करना पड़ा, जिसमें 20 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र नष्ट हो गया। उत्तरकाशी के डीएफओ डीपी बलूनी ने कहा, “अत्यधिक तापमान और शुष्क मौसम ने जंगल की आग को बढ़ा दिया है।” वरुणावत पर्वत और कुटेटी टॉप में आग लगी. वन अधिकारियों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, अग्निशमन सेवाओं, आईटीबीपी, पुलिस और स्थानीय लोगों की संयुक्त टीमों ने इनमें से अधिकांश आग पर काबू पाने में कामयाबी हासिल की। हालाँकि, सिल्क्यारा, धरासु, डबरानी और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) क्षेत्रों में ताजा घटनाएं दर्ज की गईं।
गुरुवार की रात ब्रह्मखाल में राड़ी टॉप के जंगल में आग लगाने के आरोप में एक व्यक्ति को पकड़ लिया गया। अल्मोडा में 92 घटनाओं में 287 हेक्टेयर जंगल जल चुका है। चितई मंदिर के पास गुरुवार को लगी आग की घटना पर दो घंटे बाद काबू पाया गया। बागेश्वर में अमसाकोट, कालना बेंड और धपोली में आग लगने की 35 घटनाएं दर्ज की गई हैं।

नरेंद्र नगर, मसूरी और कालसी डिवीजन में भी जंगल में आग लगने की सूचना है। पिछले छह महीनों में, उत्तराखंड में 1,100 से अधिक आग की घटनाएं देखी गई हैं, जिससे 1,500 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि नष्ट हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nonono 1245 dog braces lovepluspet dog braces braces for a dog lovepluspet braces for dogs